बुलेट ट्रेन से सिर्फ 3 घंटे में तय कर लेंगे दिल्ली से वाराणसी तक का सफर

Edited by: Editor Updated: 15 Jul 2017 | 12:46 PM
detail image

वाराणसी। दिल्ली से वाराणसी सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। 720 किलोमीटर की दूरी बुलेट ट्रेन के जरिए सिर्फ 2 घंटे 37 मिनट में ही पूरी की जा सकती है। फिलहाल इस सफर को तय करने में लगभग 12 घंटे लगते हैं। केंद्र और प्रदेश दोनों में बीजेपी की सरकार है। सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से दिल्ली के लिए बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट को काफी गंभीरता से ले रही है।

यह भी पढ़ें- रेलवे लॉन्च करेगा नया ऐप, रेल के साथ-साथ हवाई टिकट भी होगा बुक

वहीं दिल्ली से लखनऊ सिर्फ एक घंटे 38 मिनट में ही बुलेट ट्रेन के जरिए पहुंचा जा सकता है। स्पेन की फर्म एमएस इनेको-टिप्सा-आईसीटी इस प्रॉजेक्ट के लिए अपनी स्टडी कर रही है। गुरुवार को फर्म ने हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन और रेलवे बोर्ड को अपनी रिपोर्ट भी सौंपी है। बता दें कि यह प्रॉजेक्ट दिल्ली-कोलकाता हाई स्पीड कॉरिडोर का हिस्सा है।

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-लखनऊ बुलेट ट्रेन योजना 2021 तक पूरी हो सकती है। वहीं, दिल्ली-वाराणसी प्रॉजेक्ट को पूरा होने के लिए 2031 तक इंतजार करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! रेलवे ने इन लोगों के लिए 3 AC में आरक्षित की सीटें

दिल्ली-वाराणसी बुलेट रूट में ग्रेटर नोएडा, अलीगढ़, लखनऊ, सुल्तानपुर और जौनपुर शामिल है। पहले जौनपुर इस प्लान में शामिल नहीं था, लेकिन स्थानीय सांसद कृष्णा प्रताप के दबाव के बाद इसे भी शामिल किया गया।