ट्रंप और पुतिन ने की फोन पर बातचीत

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-15 11:06:45
ट्रंप और पुतिन ने की फोन पर बातचीत

वाशिंगटन। अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पद संभालने से पहले ही अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों से संबंध सुधारने या मजबूत करने को लेकर कवायद शुरु कर दी है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत करने के बाद उन्होंने रुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से भी बातचीत की है।

फोन पर सोमवार को हुई बातचीत में दोनों ने सीरिया समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा दोनों देशों के हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

बातचीत का ब्योरा देते हुए रुस ने बताया कि ट्रंप और पुतिन रुस-अमरीका संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में काम करने को लेकर सहमत हुए हैं।राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप और पुतिन के बीच यह पहली बातचीत थी। ट्रंप जनवरी में अपना कार्यभार संभालेंगे।

इस बातचीत में दोनों नेताओं ने कहा है कि वो रूस-अमरीका संबंधों को सामान्य बनाने के लिए प्रयास करेंगे। पुतिन ने ट्रंप को चुनावी कार्यक्रम को कामयाबी के साथ लागू करने के लिए शुभकामनाएं दी। इस बातचीत के दौरान पुतिन ने कहा कि वो बराबरी के सिद्धांत के आधार पर नए प्रशासन के साथ बातचीत की शुरुआत के लिए तैयार हैं।

वहीं ट्रंप ने भी पुतिन की जबरदस्त तारीफ करते हुए कहा कि वो हमारे राष्ट्रपति से भी ज्यादा लंबे वक़्त तक नेता रहे हैं। इसके जवाब में पुतिन ने ट्रंप को अद्वितीय बताया और कहा कि उनके प्रतिभाशाली होने पर कोई संदेह नहीं है।

इस बातचीत के दौरान दोनों ही नेताओं ने माना कि मौजूदा समय में दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहद निराशाजनक दौर में हैं। इसकी एक अहम वजह सीरिया बना है। अगले वर्ष दोनों देशों के राजनयिक रिश्तों को 210 साल पूरे हो जाएंगे। रूस ने इस बातचीत की जानकारी देते हुए बताया कि दोनों देश हर स्थिति में संवाद कायम रखने और जल्द ही मुलाकात करने पर भी राजी हुए हैं।


दुनिया पर शीर्ष समाचार