माइकल फ्लिन को ट्रंप ने बनाया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-19 14:49:39
माइकल फ्लिन को ट्रंप ने बनाया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार

वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान की कट्टर आलोचना करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) माइकल फ्लिन को अपना राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नियुक्त किया है।

बता दें कि माइकल ने इस साल अफगानिस्तान और इराक में आतंकी नेटवर्क को खत्म करने में अहम भूमिका निभा अदा की थी, साथ ही साल 2015 में अगस्त में एक किताब लिखी थी, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी मदद को खत्म करने के लिए कहा था।

ये भी पढेंः बराक ओबामा ने दी पाक को आतंकवाद खत्म करने की सलाह

फ्लिन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के करीबी सैन्य सलाहकार रह चुके हैं। फ्लिन एनएसए के तौर पर सुजेन राइस की जगह ली है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने के बाद अमेरिका का कहना है कि भारत उसका अहम सहयोगी बना रहेगा।

साथ ही, अमेरिका ओबामा प्रशासन अपने बचे हुए कार्यकाल में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर पूरा ध्यान केंद्रित करेगा। बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे। सत्ता में इस बदलाव के साथ अमेरिका की नीतियों व वैदेशिक संबंधों की रणनीति में भी बदलाव आने की बात कही जा रही है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किरबी का कहना है , 'हमारे भारत के साथ आज जिस तरह के संबंध हैं, हम उसका महत्व समझते हैं और इस रिश्ते का बहुत सम्मान करते हैं। हमने इन संबंधों में सुधार के लिए और इन्हें मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है।'

 


दुनिया पर शीर्ष समाचार