संयुक्त राष्ट्र संघ भी दिवाली के रंग में रंगा, दिया हैप्पी दिवाली का संदेश

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-30 13:40:35
संयुक्त राष्ट्र संघ भी दिवाली के रंग में रंगा, दिया हैप्पी दिवाली का संदेश

न्यूयॉर्क। दुनिया में भारत के बढ़ते वर्चस्व का नमूना एक बार फिर देखने को मिल रहा है। भारत में मनाए जाने वाला दिवाली पूरी दुनिया में लोकप्रिय होता जा रहा है। इस बार संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ (यूएन) में भी इस त्‍योहार को मनाया गया है। ऐसा पहली बार है जब दुनिया के इस प्रमुख संगठन ने दिवाली मनाई है। यूएन के इस कदम पर भारत की ओर से धन्‍यवाद कहा गया है।

आपको बता दें कि दिवाली सेलिब्रेशन के लिए शनिवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र के न्‍यूयॉर्क स्थित हेडक्‍वॉर्टर की इमारत पर 'हैप्पी दिवाली' का संदेश लिखा गया। इस मेसेज के साथ एक दीपक भी दिखाई दिया। यह संदेश ब्‍लू रंग से लिया गया।

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के राजदूत और स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने यूएन की इस पहल का स्‍वागत किया और ट्विटर पर इसकी तस्‍वीर साझा की। उन्‍होंने ट्वीट किया, 'हैप्पी दिवाली। संयुक्‍त राष्‍ट्र पहली बार दिवाली सेलिब्रेट कर रहा है। इस पहल के लिए UNPGA को धन्‍यवाद।'

गौरतलब है कि इससे पहले 2014 में भी संयुक्‍त राष्‍ट्र ने दिवाली के मद्देनजर एक अहम कदम उठाया था। तब इस संस्‍था ने दिवाली के दिन को नॉन-मीटिंग डे (इस दिन कोई बैठक नहीं) घोषित कर दिया था। इसके लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की तरफ से बाकायदा एक प्रस्‍ताव को स्‍वीकार किया गया था।


दुनिया पर शीर्ष समाचार