एक और ट्रेन हादसा: डंपर से टकराई कैफियत एक्सप्रेस, 10 डिब्बे पटरी से उतरे, 70 घायल

Edited by: Shivani Updated: 23 Aug 2017 | 07:53 AM
detail image

औरेया। यूपी के मुजफ्फरनगर का रेल हादसा अभी कोई भूला भी नहीं था कि यूपी में एक ओर रेल हादसा हो गया। कानपुर और इटावा के बीच औरैया जिले में ये रेल दुर्घटना हुई। आजमगढ़ से दिल्ली आ रही 12225 (अप) कैफियत एक्सप्रेस औरैया के पास मानव रहित फाटक पर देर रात ट्रेन एक डंपर से टकरा गई। हादसे में 70 से ज्यादा यात्रियों के घायल होने की ख़बर है।

उत्तरी-मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि दुर्घटना की वजह से ट्रेन के इंजन सहित 10 डिब्बे पटरी से उतर गए। उत्तरी-मध्य रेलवे के सीपीआरओ बिजय कुमार ने बताया कि दुर्घटना में घायल 14 लोगों को औरैया सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में अब तक किसी भी यात्री के मारे जाने की पुष्टि नहीं हुई है। रेल दुर्घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के बड़े अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए थे।

वहीं, हादसे के बाद रूट ठप हो गया है। हादसे के चलते अप और डाउन लाइन भी ठप हैं। कई ट्रेने कानपुर में खड़ी हैं। इन ट्रेनों को कासगंज के रास्ते भेज जा रहा है और इलाहाबाद से ट्रेनों को लखनऊ-मुरादाबाद के रास्ते भेजा जा रहा है। हादसे की वजह से दिल्ली कानपुर ट्रैक पूरी तरह से जाम हो गया है। इसकी वजह से अलीगढ़, हाथरस व टूंडला होकर गुजरने वाली दर्जनों ट्रेन रद कर दी गई हैं। अधिकारियों की मानें तो अभी संचालन शुरू होने में 24 घंटे से भी अधिक समय लग स​कता है।

ये भी पढ़ें- बेइंतजामी: पटरी पर मिली मौत तो पोस्टमॉर्टम हाउस में बोरी की तरह पड़े लाश, परिजन नाराज

इस हादसे के बाद औरैया के डीएम और एसपी मौके पर मौजूद हैं और घटना पर नजर बनाए हुए है। घायलों की मदद के लिए एंबुलेंस और पुलिस बल की व्यवस्था कर दी गई है। राहत कार्य के लिए लखनऊ से एनडीआरएफ की एक टीम भी रवाना हो चुकी है।

कैसे हुआ हादसा

सूचना के अनुसार, यह ट्रेन हादसा रात करीब 2 बजकर 40 मिनट पर हुआ। बताया जा रहा है कि ट्रेन एक डंपर से टकरा गई। अछल्दा और पाता रेलवे स्टेशन के बीच एक मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर रेल फाटक पार कर रहे एक डंपर से ट्रेन का इंजन टकरा गया। टक्कर से ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। बताया जा रहा है कि डंपर चला रहे ड्राइवर को नींद आ जाने के चलते यह हादसा हुआ।

दुर्घटना की जानकारी मिलने के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर बताया कि वे हालात पर खुद नजर बनाए हुए हैं। कुछ यात्रियों को चोटें लगी हैं। अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

 

घायलों की सूची

आपको बता दें कि अभी शनिवार को ही पुरी से हरिद्वार जाने वाली उत्कल एक्सप्रेस मुजफ्फरनगर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इस हादसे में 32 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 156 लोग घायल हुए थें।

हेल्पलाइन नंबर:

इमरजेंसी कंट्रोल रूम नम्बर: 05688276566 

फर्रुखाबाद: 05278- 222603, 9794839010

लखनऊ: 9794830975, 0522-2237677