UP और बिहार की लोकसभा-राज्यसभा उपचुनाव की तारीख का ऐलान, 11 मार्च को वोटिंग

Edited by: Shivani Updated: 09 Feb 2018 | 01:53 PM
detail image

नई दिल्‍ली। उत्‍तर प्रदेश और बिहार में होने वाले लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों को लेकर तारीख का ऐलान कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, फूलपुर और बिहार के अररिया, भभुआ और जहानाबाद क्षेत्र में 11 मार्च को उपचुनाव होंगे। वहीं मतगणना 14 मार्च को होगी।

राजस्‍थान में हुए उपचुनावों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है जिसके चलते इन दोनों राज्यों के चुनाव पर सभी की निगाहें टिकी है। बता दें कि राजस्थान के अलवर, अजमेर संसदीय उपचुनाव और मांडलगढ़ विधानसभा उपचुनावों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था। अब पार्टियां इन चुनावों को मिशन-2019 का सेमीफाइनल भी मान रही हैं।

लोकसभा की सीटें सीएम योगी और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई थी। गोरखपुर और फूलपुर की सीटें लंबे समय से खाली हैं। इन दोनों लोकसभा सीट पर उप चुनाव 22 मार्च तक चुनाव कराए जाने थे।

बिहार में राजद सांसद तस्‍लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया लोकसभा सीट खाली हुई थी, जबकि जहानाबाद के राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ के भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडेय की मौत के बाद ये दोनों सीट रिक्‍त पड़ी थी। चुनावों के लिए 13 फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 20 फरवरी तक उम्मीदवार नामांकन भर सकते हैं। 23 फरवरी नाम वापस लेने की आखिरी तारीख है। पिछले चुनाव में तीनों सीटों में से दो पर राजद का और एक पर भाजपा का कब्‍जा था।