Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

US: टाइम मैगजीन 100 लिस्ट में PM मोदी और पेटीएम

Edited By: Shiwani Singh
Updated On : 2017-04-21 10:46:14
US: टाइम मैगजीन 100 लिस्ट में PM मोदी और पेटीएम
US: टाइम मैगजीन 100 लिस्ट में PM मोदी और पेटीएम

नई दिल्ली। अमेरिकी मैगजीन टाइम ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है। इस साल की सूची में दो भारतीयों को जगह मिली है। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा शामिल हैं। लिस्ट में दुनियाभर के कलाकारों, अपने क्षेत्र के दिग्गजों, नेताओं आदि को शामिल किया गया है।

सूची में इन लोगों को उनके आइडिया की ताकत, बड़ी महत्वाकांक्षाओं, समस्याओं को सुलझाने के लिए उनके उपायों आदि के लिहाज से जगह दी गई है। मैगजीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा को दुनियाभर की 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की सूची में जगह दी है।

66 साल के मोदी का प्रोफाइल पंकज मिश्रा ने लिखा है। इसमें कहा गया है कि ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से काफी पहले, यानी मई 2014 में मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के प्रधानमंत्री बने। मिश्रा ने लिखा है, कभी मुस्लिम विरोधी हिंसा में कथित संलिप्ततता को लेकर अमेरिका जाने से रोक दिए गए और देश में राजनीतिक तौर पर बहिष्कृत किए गए इस हिंदू राष्ट्रवादी ने पारंपरिक मीडिया को नजरअंदाज करने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल किया और जनता से सीधी बात की।

इस शख्स ने भारत को फिर से महान बनाने का वादा किया। प्रोफाइल के मुताबिक, सत्ता में आने के तकरीबन तीन साल बाद भी आर्थिक, भूराजनीतिक और सांस्कृतिक सर्वोच्चता हासिल करने का मोदी का लक्ष्य काफी दूर है, लेकिन उनसे जुड़े हिंदू राष्ट्रवादी संगठनों ने धर्मनिरपेक्ष और उदार बुद्धिजीवियों को बलि का बकरा बनाना शुरू कर दिया है।

मोदी की प्रोफाइल के मुताबिक, ‘इसके बावजूद मोदी की चमक फीकी नहीं पड़ी है। वह राजनीतिक बाजीगरी की कला के उस्ताद हैं। वह लोगों के अपने वजूद के खत्म होने से जुड़े डर और सांस्कृतिक असुरक्षा पर राजनीतिक दांव खेल रहे हैं। उत्तर प्रदेश के चुनाव में मोदी की शानदार जीत इस बात की पुष्टि करती है कि रईसों के खिलाफ वैश्विक विद्रोह की मुख्य लाभार्थी निर्वाचित कद्दावर शख्सियतें हैं।


दुनिया पर शीर्ष समाचार


x