अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: तीन भारतीय मूलों की जीत

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-09 21:16:00
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: तीन भारतीय मूलों की जीत

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को हराकर इतिहास रच दिया है। और वह अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बन गए हैं। वहीं अमेरिका का आम चुनाव इस बार भारतीयों के लिए भी खास रहा। भारत में जन्मे राजा कृष्णमूर्ति और प्रमिला जयपाल को जीत हासिल हुई है और कैलिफोर्निया से दो बार अटॉर्नी जनरल रह चुकीं 51 वर्षीय कमला हैरिस ने राज्य से अमेरिकी सीनेट की सीट जीतकर रिकॉर्ड बना दिया।

डेमोक्रेट लॉरेटा सानचेज को हराने वाली हैरिस अमेरिकी सीनेट में चुनी जाने वाली छठी अश्वेत हैं, पांचवे अश्वेत अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा थे। आपको बता दें पिछले दो दशकों से भी ज्यादा समय में उच्च सदन में पहुंचने वाली पहली अश्वेत महिला हैं।

प्रमिला जयपाल ने प्रतिनिधि सभा में प्रवेश के लिए सिएटल से कांग्रेस की सीट जीती है और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला हैं। प्रमिला का जन्म चेन्नई में हुआ था। वह प्रगतिशील एजेंडा के साथ चुनाव मैदान में थीं और सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने उनका समर्थन किया था।

भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेट राजा कृष्णमूर्ति ने आज एल्महस्र्ट से पूर्व मेयर एवं रिपब्लिकन पार्टी के पीटर डिसियान्नी को शिकस्त देकर इलिनोइस से अमेरिकी कांग्रेस का चुनाव जीत लिया। कृष्णमूर्ति (43) ने आठवें कांग्रेशनल डिस्ट्रिक्ट शिकागो क्षेत्र की अमेरिकी प्रतिनिधि सभा सीट के लिए जीत दर्ज की है।

 


दुनिया पर शीर्ष समाचार