सर्दियों में बड़े काम का है सरसों का तेल

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-12-01 16:41:08
 सर्दियों में बड़े काम का है सरसों का तेल

नई दिल्ली। सरसों के तेल के बारे के बारे में तो हम सब जानते हैं की इसका इस्तेमाल खाने में होता है, लेकिन इसके और दूसरे फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते है।सरसों का तेल बहुत ही कारगर चीज है, खास तौर से सर्दियों के मौसम में तो यह आपकी सेहत संबंधी कई समस्याओं को चुटकियों में हल कर सकता है।

यह भी पढ़ें-एक चुटकी नमक कर सकता है बुखार को दूर

सरसों का तेल प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें मौजूद बीटाकैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम आपके शरीर को कई सेहत संबंधी समस्याओं से बचाते हैं। तो सरसों के तेल के ऐसे ही फायदों से आपको रूबरू कराते हैं-

1-सर्दियों की मार सबसे ज्यादा त्वचा को झेलनी पड़ती है, खास तौर से चेहरे की त्वचा को। यह रुखी हो जाती है और कोई भी मॉयश्चराइजर लंबे समय तक कारगर नहीं होते। ऐसे में सरसों का तेल आपको बचा सकता है। इसकी एक बूंद चेहरे पर लगा लें। इसके बाद कुछ मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। आपकी चेहरे की त्वचा बिल्कुल मुलायम हो जाएगी।

2-सरसों के तेल से पूरे शरीर की मालिश कर सकते हैं। इससे त्वचा तो मुलायम होती ही है, शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। साथ ही रक्त संचार भी बेहतर होता है। मालिश करने के बाद स्नान करने से शरीर और त्वचा दोनों स्वस्थ रहते हैं।

3-ठंड के दिनों में सरसों का तेल गर्माहट के लिए रामबाण इलाज है। इसकी मालिश से गठिया रोग और जोड़ो का दर्द भी ठीक हो जाता है।

4- सरसों के तेल में विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को अल्ट्रावाइलेट किरणों और पॉल्यूशन से बचाता है। साथ ही यह झाइयों और झुर्रियों से भी काफी हद तक राहत दिलाने में मदद करता है।

5-सरसों का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें पर्याप्त मात्रा में बीटाकैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। इससे नियमित तौर पर सिर की मसाज करने से बाल मजबूत होते हैं और जल्दी बढ़ते हैं।