दिग्गज कलाकार ओमपुरी आज मना रहें हैं 66वां जन्म दिन

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-18 17:14:48
दिग्गज कलाकार ओमपुरी आज मना रहें हैं 66वां जन्म दिन

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और अंतर्राष्ट्रीय जगत में अपनी पहचान बना चुके ओमपुरी 18 अक्टूबर को अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। ओमपुरी न सिर्फ दिग्गज अभिनेताओं में से एक हैं बल्कि वो विवादों को लेकर भी अक्सर सुर्ख़ियों में बने रहते हैं।

18 अक्टूबर 1950 को अंबाला, हरियाणा की एक पंजाबी परीवार में जन्में ओमपुरी ने पुणे के फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ग्रेजुएशन किया है। ओमपुरी का शुरूआती जीवन काफी संघर्षो भरा रहा। सात साल की उम्र में ही परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए वह ढाबे पर बर्तन साफ  करने का काम किया करते थे। लेकिन कुछ दिनों बाद ढाबे के मालिक ने उनपर चोरी का इल्जाम लगाकर नौकरी से निकाल दिया।

ओमपुरी को बचपन से ही ट्रेन से बड़ा लगाव था। इसीलिए वो बड़े होकर ट्रेन ड्राइवर बनना चाहते थे। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। ओमपुरी ने ननिहाल में ही अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की। इसी दौरान उनका रूझान अभिनय की तरफ हुआ। वह नाटकों में हिस्सा लेने लगे। ओमपुरी कॉलेज में पढ़ाई के साथ एक वकील के यहां मुंशी की नौकरी भी करते थे।

ओमपुरी ने फिल्मों में शुरूआत 1976 में मराठी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से किया। ओमपुरी की पत्नी नंदिता पुरी ने अपने पति के जीवन को कागज के पन्नों पर उकेरा। जो ‘असाधारण नायक ओमपुरी’ नाम से छपी थी जिसमें उन्होंने चौकाने वाला खुलासा किया था। इसमें उन्होंने लिखा था कि ओमपुरी ने 14 साल की उम्र में घर की नौकरानी के साथ सेक्स किया था। इस बात में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि ओमपुरी का दिल अपने मामा के घर में काम करने वाली 55 साल की नौकरानी पर भी आया था।


मनोरंजन पर शीर्ष समाचार