वीरेंद्र सहवाग मना रहे हैं अपना 38वां जन्मदिन

Edited by: Editor Updated: 20 Oct 2016 | 12:52 PM
detail image

नई दिल्ली। भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग गुरुवार को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं।  20 अक्टूबर 1978 को हरियाणा में जन्में वीरू ने पिछले साल अपने जन्मदिन के मौके पर ही इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा कह दिया था। सहवाग भारतीय टीम के विस्फोट बल्लेबाजों में से एक थे।

'नजफगढ़ का नवाब' के नाम से मशहूर सहवाग ने अपना पहला मैच 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। सहवाग ने अपना पहला वनडे शतक सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड पर न्यूजीलैंड के खिलाफ जड़ा था। इस मैच में सहवाग ने मात्र 70 गेंदों पर 100 रन बनाए थे।

2004 में सहवाग ने टेस्ट मैच में तिहरा शतक बनाया था और अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहले भारतीय बल्लेबाज़ के तौर पर अपना नाम दाखिल किया था। आपको बता दें ब्रैडमैन और सहवाग के अलावा सिर्फ ब्रायन लारा और क्रिस गेल ही ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके नाम 2-2 तिहरे शतक हैं।

वीरू हमेशा से बिना डरे खेले चाहे सामने दुनिया का कितना भी खतरनाक गेंदबाज क्यों ना रहा हो। उनका बेधड़क होकर खेलना ही विरोधी गेंदबाज को खौफज़दा कर देता था। भारतीय क्रिकेट इतिहास में जब भी सलामी बल्लेबाजों का जिक्र होगा उसमें वीरू का नाम सबसे ऊपर शुमार किया जाएगा।