बैंक खातों को आधार से जोड़ने का आदेश हमने नहीं दिया: RBI

Edited by: Ankur_maurya Updated: 20 Oct 2017 | 05:17 PM
detail image

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बड़ा खुलासा है किया है, बैंक के खातों को अपने आधार से लिंक करने को लेकर RBI ने कहा है कि हमने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है यह आदेश केंद्र सरकार का है। यह खुलासा सूचना अधिकार (RTI) के एक कार्यकर्ता द्वारा पूछने पर हआ है।

RTI कार्यकर्ता योगेश सपकाले की अर्जी के जवाब में बैंक ने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 जून, 2017 को गजट नोटिफिकेशन क्रमांक GSR 538 (ई) जारी किया था। इसमें बैंक खाता खोलने के लिए आधार और पैन कार्ड को अनिवार्य बनाया गया है। इसमें रिजर्व बैंक की कोई भूमिका नहीं है।

RBI ने अपने जवाब में यह भी कहा है कि उसकी ओर से बैंक खातों को आधार से जोड़ने के काम को जरूरी बनाने के लिए कोर्इ निर्देश जारी नहीं किया गया है। इतना ही नहीं, RTI में यह भी कहा गया है कि RBI की ओर से सुप्रीम कोर्ट में बैंक खातों से आधार को जोड़ने के काम को जरूरी बनाने के लिए किसी प्रकार की याचिका दाखिल नहीं की गयी है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने आधार का इस्तेमाल महज 6 योजना तक ही सीमित रखने के लिए कहा है, जबकि केंद्र सरकार ने अपनी 50 योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार अनिवार्य बना दिया है।