Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

व्हाट्सऐप में सिक्योरिटी के लिहाज से जुड़ा एक नया फीचर

Edited By: Hindi Khabar
Updated On : 2017-02-14 04:55:27
व्हाट्सऐप में सिक्योरिटी के लिहाज से जुड़ा एक नया फीचर
व्हाट्सऐप में सिक्योरिटी के लिहाज से जुड़ा एक नया फीचर

नई दिल्ली। सिक्योरिटी के लिहाज को ध्यान रखते हुए व्हाट्सऐप ने वेरिफिकेशन के लिए नया अपडेट देना शुरु कर दिया है। दरअसल, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर अब टू स्टेप वेरिफिकेशन होगा। ऐसा ही टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन है जो जीमेल में भी दिया जाता है।

यह भी पढें- नॉगट के साथ भारत में लॉन्च हुआ HTC 10 evo

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस फीचर को एक साथ तीनों प्लेटफॉर्म- iOS, Android और Windows के लिए जारी कर रही है। इसके लिए यूजर्स को छह डिजिट का पासकोड देना होगा जो इसे ऐक्टिवेट करते समय आपको दिया जाएगा। इस फीचर से क्रिमिनल्स आपके स्मार्टफोन का क्लोन भी बना लें तो वो आपका व्हाट्सऐप नहीं यूज कर सकते हैं।

अगर आप इस फीचर को ऐक्टिवेट करना चाहते है तो इसके लिए आपको व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर क्लिक करना है। यहां आपको टू स्टे वेरिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक होगा और इससे यह ऐक्टिवेट हो जाएंगा।

यह भी पढें- यूट्यूब एप में भी होगा लाइव वीडियो ऑप्शन

रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए आपको ईमेल आईडी डालनी होगी। इसके बाद इमेल पर एक लिंक भेजा जाएगा, जिसके जरिए आप पासकोड भूलने की स्थिति में टु स्टेप वेरिफिकेशन डिसेबल कर सकते हैं। बता दें कि कंपनी ईमेल आईडी को वेरिफाई नहीं करेगी यानी आपने जो ईमेल आईडी डाली लिंक उसी पर जाएगा इसलिए कंपनी ने सही ईमेल दर्ज करने को कहा है।

यह भी पढें- देशभर में अलीबाबा उपलब्ध कराएगी फ्री इंटरनेट सर्विस

इस फीचर को ऐक्टिवेट करने से पहले जाने यह महत्वपूर्ण बाते-
अगर आप अपना पासकोड भूल गए हैं और आपने टू स्टेप वेरिफिकेशन के समय ईमेल आईडी भी नहीं दी है तो 7 दिनों के अंदर इसे फिर से वेरिफाई नहीं करा सकते। इसका मतलब 7 दिन के बाद आपका नंबर व्हाट्सऐप को बिना पासकोड के फिर से वेरिफाई कराने के योग्य होगा, लेकिन इस दौरान व्हाट्सऐप के पेंडिंग मैसेज डिलीट हो जाएंगे।


गैजेट/ टैक्नोलॉजी पर शीर्ष समाचार