Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

फिर शुरु हो सकती है सीबीएसई में 10वीं की बोर्ड परीक्षा

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-21 10:33:58
फिर शुरु हो सकती है सीबीएसई में 10वीं की बोर्ड परीक्षा
फिर शुरु हो सकती है सीबीएसई में 10वीं की बोर्ड परीक्षा

नई दिल्ली। 10वीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षा 6 साल पहले ही खत्म कर दी गई थी लेकिन अब खबर आ रही है की 10वीं के बोर्ड परीक्षा को फिर से शुरू किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा खत्म किए जाने से चिंता पैदा हो रही थी कि इससे शिक्षा का स्तर गिर रहा है।

हालांकि, इस मामले में अंतिम फैसला 25 अक्टूबर को होने वाली केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,शिक्षाविदों तथा अभिभावक संगठनों से अभिवेदन मिले जिन्होंने कहा कि परीक्षा खत्म किए जाने तथा फेल नहीं करने की नीति की वजह से शिक्षा का स्तर प्रभावित हो रहा है।

गौरतलब है कि सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा 2010 में खत्म कर दी गई थी और इसकी जगह मौजूदा सतत एवं समग्र मूल्यांकन (सीसीई) प्रणाली के तहत छात्रों पर दबाव कम करने के लिए पूरे साल टेस्ट और उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रेड देने की व्यवस्था की गई थी। आठवीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति में संशोधन करने का मुद्दा भी केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक के मुद्दे में शामिल है। संभावना है कि इस नीति को पांचवीं कक्षा तक ही सीमित रखा जाएगा।


अन्य राज्य पर शीर्ष समाचार