Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

जारी रहेगा सतलुज यमुना लिंक पर काम: सुप्रीम कोर्ट

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-10 07:04:19
 जारी रहेगा सतलुज यमुना लिंक पर काम: सुप्रीम कोर्ट
जारी रहेगा सतलुज यमुना लिंक पर काम: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर से जल बंटवारे को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कोर्ट को चुनौती देते हुए कहा है, 'अगर अदालत का फैसला हमारे खिलाफ आया तो पानी नहीं, अपने खून का एक-एक कतरा बहा देंगे।

वहीं दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने बादल की बातों को तवज्जो न देते हुए सतलुज यमुना लिंक पर काम जारी रहने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा नहर की जमीन किसानों को देना गलत है।

मालूम हो कि न्यायमूर्ति एआर दवे की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय एक संविधान पीठ ने 12 मई को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। केंद्र ने 2004 के अपने रुख को कायम रखा था, जिसके तहत मामले से जुड़े राज्यों को खुद अपने विवादों को सुलझाना चाहिए।

गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा की नदियों को जोड़ने वाली इस प्रस्तावित नहर को लेकर पिछले तीन दशक से विवाद चल रहा है। केंद्र ने कहा कि वह किसी का पक्ष नहीं ले रहा और इस विषय में एक तटस्थ रुख कायम किया हुआ है, जिसमें न्यायालय ने अन्य राज्यों राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और जम्मू कश्मीर का रुख दर्ज किया है।

मामले में सुनवाई के दौरान पंजाब विधानसभा ने नहर के निर्माण के लिए अपने क्षेत्र में पड़ने वाली जमीन को लौटाने का एक कानून पारित किया था, जबकि हरियाणा सरकार ने शीर्ष न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जिसने यथास्थिति कायम रखने का निर्देश दिया था।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार