Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

बागेश्वर में खत्म होगी पानी की समस्या

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-10 08:07:32
बागेश्वर में खत्म होगी पानी की समस्या
बागेश्वर में खत्म होगी पानी की समस्या

बागेश्वर। पानी की समस्या से जूझ रहे बागेश्वर नगर के लोगों को अब जल्द ही निजात मिलने जा रही है। नगर की 20 हजार जनता को फरवरी 2017 से 8 लाख लीटर पानी प्रतिदिन मिलेगा। इतना ही नहीं बारिश में भी अब उन्हें साफ पानी नसीब हो सकेगा। लगभग 3.83 करोड़ रु. की लागत से सूर्यकुंड के पास बनी बोरिंग पंपिंग योजना से इस समस्या का समाधान ढूंढा जा रहा है।  

एक नवंबर से 31 जनवरी 2016 तक बोरिंग पंपिंग योजना का ट्रायल रन चलेगा। करोड़ों रु. की परियोजना दो साल में बनकर तैयार हुई है। योजना से एक हजार लीटर प्रति मिनट के हिसाब से लोगों को प्रतिदिन आठ लाख लीटर पानी की आपूर्ति का लक्ष्य है। आपको बता दें कि नगर में दो नदियां और कई जलस्त्रोत हैं, इसके बावजूद पीने को साफ पानी नसीब नहीं। 

सरयू बोरिंग योजना का टैंक ढाई लाख लीटर का है। दूसरा ढाई लाख लीटर का टैंक ठाकुरद्वारा में बन रहा है, जिस पर 40 लाख रु. खर्च होंगे।

आबादी के तेजी से बढ़ते दबाव और जमीन के नीचे के पानी के अंधाधुंध दोहन के साथ ही जल संरक्षण की कोई कारगर नीति नहीं होने की वजह से पीने के पानी की समस्या साल-दर-साल गंभीर होती जा रही है। सर्दियों में हालत कुछ सामान्य रहती है लेकिन जैसे जासे गर्मियों आती हैं पारा चढ़ने के बाद यह समस्या बढ़ने लगती है।  

 
 


उत्तराखंड पर शीर्ष समाचार