125 सीटें लेकर यूपी में सपा का साथ दे सकती है कांग्रेस

Edited by: Editor Updated: 02 Nov 2016 | 01:32 PM
detail image

लखनऊ। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में शीला दीक्षित को भले ही मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया हो लेकिन शायद अब उसे एहसास हो गया है कि यूपी के सियासी रण में उनकी ये चाल कामयाब नहीं होने वाली है। इसलिए कांग्रेस 125 से 150 सीटों के समझौते के साथ यूपी में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन को तैयार है।

आपको बता दें कि कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर मंगलवार को सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव से मिलने उनके घर पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक राहुल, अखिलेश से रिश्ता जोड़ना चाहते हैं लेकिन मुलायम सिंह शिवपाल और अमर सिंह की हैसियत वही रखना चाहते हैं जो बिहार में महागठबंधन में लालू यादव की थी।

बिहार का नीतीश फॉर्मूला राहुल उत्तर प्रदेश में अखिलेश फॉर्मूले की तर्ज पर इस्तेमाल करना चाहते हैं। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी ने तय कर लिया है कि वह अखिलेश का साथ देने के लिए तैयार है। सम्मानजनक सीटें यानी 125 से 150 सीटों पर उनके बीच समझौता हो सकता हैं।

लेकिन राहुल गांधी चाहते हैं कि अखिलेश यादव ही गठबंधन का चेहरा बने और जनता में संदेश जाए कि समाजवादी पार्टी नहीं बल्कि महागठबंधन में सब कुछ अखिलेश ही होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, प्रशांत किशोर ने मुलायम से मुलाकात की जानकारी राहुल गांधी को दे दी है। उन्होंने राहुल को फोन कर मुलायम से मुलाकात के दौरान हुई बातचीत का ब्यौरा भी दिया।