महिलाएं सैनिकों के लिए रख रहीं है छठ का व्रत

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-06 14:59:01
महिलाएं सैनिकों के लिए रख रहीं है छठ का व्रत

उत्तराखंड। पूरे देश में छठ पूजा का महापर्व हर्ष और उल्लास से मनाया जा रहा है। इस बार छठ पूजा का व्रत महिलाएं सैनिकों को समर्पित कर रहीं है। जी हां इस बार कई महिलाएं सैनिकों की लंबी उमर के लिए व्रत रख रही हैं। इसके साथ ही शहीद हुए सैनिकों को छठ घाट पर रविवार की शाम श्रद्घांजलि दी जाएगी।

पूर्व सांस्कृतिक मंच के पदाधिकारियों ने बताया कि इस बार कई व्रती सैनिकों को लिए व्रत रख रहे हैं और आज सूर्य को अर्घ्य देंगे। छठ पूजा की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। छठ के सामान से बाजार सज चुके हैं और महिलाओं ने लगभग खरीदारी भी पूरी कर ली है। नहाय खाय के साथ शुरु हुई छठ पूजा इस बार कुछ व्रतियों के लिए खास है।

महासचिव सुभाष झा और संजय झा ने बताया कि छठ पर्व कार्तिक शुक्ल की षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिंदू पर्व है और सूर्योपासना का यह लोक पर्व मुख्य रूप से पूर्वी भारत के बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि बेबी पणित, उषा देवी, गोविंदगढ़ से मधू, रायपुर से संजय और पवन आदि व्रती सैनिकों के लिए व्रत रख रहे हैं।

उत्तराखंड में भी इस त्योहार को श्रद्धापूर्वक और धूमधाम से मनाया जा रहा है और आज संध्या अर्घ्य और कल सूर्य अर्घ्य के साथ छठ पूजा का समापन होगा।


उत्तराखंड पर शीर्ष समाचार