Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

योगी आदित्यनाथ होंगे यूपी के सीएम, नियुक्त होंगे 2 डिप्टी CM

Edited By: Shiwani Singh
Updated On : 2017-03-18 06:28:55
योगी आदित्यनाथ होंगे यूपी के सीएम, नियुक्त होंगे 2 डिप्टी CM
योगी आदित्यनाथ होंगे यूपी के सीएम, नियुक्त होंगे 2 डिप्टी CM

नई दिल्ली। गोरखपुर से पार्टी सासंद योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुन लिया गया है। पार्टी विधायक दलों की घंटों चली बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुन लिया गय। यूपी मंत्रिमंडल मे योगी आदित्यनाथ के अलावा दो डिप्टी मुख्यमंत्री भी नियुक्त किए जाएंगे।  

विधायक दल की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि सीएम के अलावा दो डिप्टी सीएम होंगे। इसके लिए मौर्य और दिनेश शर्मा का नाम पर मुहर लगाई गई है। हालांकि चुनाव नतीजे आने के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह से लेकर मनोज सिन्हा, केशव प्रसाद माैर्या और सिद्धार्थनाथ सिंह सीएम पद की दौड़ में थे। लेकिन 7 दिन में सभी दौड़ से बाहर हो गए।

ध्यान रहे, हिन्दी ख़बर ने सबसे पहले ही यह ख़बर ब्रेक कर दी थी कि योगी आदित्यनाथ यूपी का अगले मुख्यमंत्री बनाए जा सकते है और योगी के नाम की घोषणा के बाद हिन्दी ख़बर की ख़बर पर मुहर लग गई। 

रिपोर्ट के मुताबिक कल यानी रविवार दोपहर 2:15 के करीब लखनऊ के स्मृति उपवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल राम नाईक योगी आदित्यनाथ और उनके कैबिनेट पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। 

ऐसी अपुष्ट ख़बरें है कि उत्तर प्रदेश में पहली बार दो उप-मुख्यमंत्री में बनाए जा सकते हैं। अब वो दो उप-मुख्यमंत्री कौन होंगे, उनके नामों का खुलासा संभवतः रविवार को प्रस्तावित शपथ ग्रहण समारोह में ही सुनिश्चित हो सकेगा।

लाइव अपडेटः कब क्या हुआ

-VVIP गेस्ट हाउस में वेंकैया नायडू, योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्या के बीच अहम बैठक खत्म

-सूत्रों के मुताबिक यूपी में बन सकते हैं दो उपमुख्यमंत्री 

-बिजेपी विधायक दल की बैठक में विधायकों ने किया योगी आदित्यनाथ का शानदार स्वागत किया

-सूत्रों के हवाले से ख़बरें आ रही है कि बीेजेपी सांसद योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं। वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य को डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं।

केशव मौर्य और योगी निकले आगे

यूपी में मुख्यमंत्री के ऐलान से पहले सियासी हलचल और तेज होती दिख रही है। मनोज सिन्हा सीएम की रेस में पीछे होते दिख रहे है। वहीं, केशव मौर्य और योगी आदित्यनाथ आगे हो गए हैं। योगी आदित्यनाथ और केशव मौर्य में से कोई एक सीएम होगा।

सीएम रेस में मनोज सिन्हा आगे

यूपी चुनाव में मिली बंपर जीत के बाद बीजेपी में मुख्यमंत्री पद को लेकर घमासान शुरू हो गया है। यूपी CM पद की रेस में केंद्रीय राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का नाम सबसे आगे होने की ख़बर है। इस बीच बीजेपी कार्यकर्ताओं ने केशव प्रसाद मौर्य को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग को लेकर लखनऊ में विरोध प्रदर्शन किया।

इसके अलावा बीजेपी सांसद आदित्यनाथ को सीएम बनाए जाने की मांग को लेकर गोरखपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। हालांकि शनिवार को मीडिया से बात करते हुए मनोज सिन्हा ने खुद के सीएम बनने की बात को फिर से खारिज कर दिया।

योगी बुलाए गए दिल्ली
यूपी में सीएम पद को लेकर जारी रस्साकसी के बीच बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सांसद आदित्यनाथ को चार्टर प्लेन से दिल्ली बुलाया। ख़बर 1 घंटे पहले ही योगी दिल्ली पहुंचे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि शाह योगी से बीजेपी सांसद से सूबे के नए मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा करेंगे। 

इससे पहले शनिवार सुबह केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के घर पहुंचे। इस दौरान मौर्य के साथ बीजेपी प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा भी मौजूद रहे। शाह के साथ के बैठक के बाद पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यूपी में CM को कोई रेस नहीं है। CM का पता शाम तक चल पाएगा।

मौर्य ने कहा कि नए सीएम पद के लिए विधायकों की बैठक में फैसला लिया जाएगा, जो सभी को मान्य होगा। उन्होंने कहा कि नई सरकार के शपथ समारोह की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। नई सरकार शपथ ग्रहण करने के बाद तेजी से कामकाज शुरू कर देगी। हालांकि माना जा रहा है कि सीएम पद की रेस में खुद को पिछड़ता देख मौर्य अमित शाह की दरबार में पहुंचे हैं।

सिन्हा पहुंचे बनारस
इसके अलावा यूपी बीजेपी प्रभारी ओम माथुर प्रधानमंत्री के आवास पहुंचे और यूपी सीएम पद को लेकर चर्चा की। उधर, सीएम बनाए जाने की अटकलों के बीच शनिवार सुबह केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा बनारस पहुंचे और काल भैरव मंदिर समेत कई मंदिरों में पूजा अर्चना की। यहां उन्होंने चौसट जोगिनी और नव ग्रह पूजन किया। इसके बाद वह विश्वनाथ मंदिर और संकटमोचन के दर्शन करने पहुंचे।

लखनऊ पहुंचे वेंकैया नायडू
एक ओर यूपी बीजेपी के नेता दिल्ली की दौड़ लगा रहे हैं, तो दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री नई सरकार के गठन को लेकर लखनऊ पहुंच रहे हैं। शनिवार सुबह केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू लखनऊ पहुंच गए। वह आज ही बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक करेंगे।

 


उत्तर प्रदेश पर शीर्ष समाचार