53 साल बाद भी नहीं टूट पाया इस भारतीय गेंदबाज का ये रिकॉर्ड, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Edited by: Anuj Updated: 13 Jan 2018 | 02:06 AM
detail image

नई दिल्ली। क्रिकेट जगत में भारत ने बड़े से बड़े बल्लेबाज देने के लिए जाना जाता है। लेकिन, ऐसा नहीं है कि भारत ने सिर्फ बल्लेबाजों को जन्म दिया है, इस देश ने कई बड़े गेंदबाज भी दुनिया को दिए है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण लेफ्ट आर्म स्पिनर आरजी बापू नाडकर्णी हैं।

वैसे तो भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने एक से बढ़ कर एक बड़े रिकॉर्ड बनाए है। लेकिन, भारतीय टीम के लेफ्ट आर्म स्पिनर आरजी बापू नाडकर्णी ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसको पिछले 53 साल से दुनिया को कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है। बता दें कि नाडकर्णी ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 21 ओवर इस भारतीय गेंदबाज ने मेडन फेंके थे।

हरफनमौला की तरह टीम इंडिया में शामिल हुए इस गेंदबाज की लाइन लेंथ इतनी सटीक होती थी कि उनकी गेंदों को हिट करना किसी भी गेंदबाज के लिए चुनौती होती थी। बापू ने भारत की ओर से 41 टेस्‍ट मैच खेले थे। लेकिन, उनके सामने रन बनाना हमेशा बल्लेबाजों के लिए चुनौती ही रही। वह कितने कठिन गेंदबाज थे, इसका उदाहरण उन्होंने 12 जनवरी 1964 को मद्रास (अब चेन्नई) में एक टेस्ट मैच के दौरान दिया। यह टेस्ट मैच इंग्लैंड के विरुद्ध खेला गया और इस मैच में बापू ने लगातार 21 ओवर मेडन फेंके थे।

इंग्‍लैंड की पहली पारी के दौरान उन्होंने 32 ओवर गेंदबाजी की थी। इन 32 में से 27 ओवर मेडन थे, इस दौरान उन्होंने सिर्फ पांच रन दिए थे। यह मैच 10 से 15 जनवरी (एक रेस्‍ट डे मिलाकर) तक 1964 को खेला गया था।