जहीर खान का आज 38वां जन्मदिन

Edited by: Editor Updated: 07 Oct 2016 | 02:14 PM
detail image

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार जहीर ने पिछले साल ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था।

जहीर खान का जन्म 7 अक्टूबर 1978 महाराष्ट्र में हुआ था । जहीर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में टीम इंडिया की की ओर से कुल 92 टेस्ट और 200 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 311 और 200 वनडे मैचों में 282 विकेट हासिल किए। जहीर ने 17 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 17 विकेट लिए। जहीर ने अपने करियर में सफलता के हर मुकाम को छुआ लेकिन भारत की ओर से सौ टेस्ट मैचों में नुमाइंदगी नहीं कर सके।

जहीर खान के फेंस वे दिन कभी नहीं भूल सकते जब उन्होंने अपनी यॉर्कर गेंद से दुनिया के कई दिग्गज बल्लेबाजों के परेशान किया था। और इसी दौरान एक गेंदबाज को भी जहीर ने अपने छक्कों से रुला डाला था। जिम्बाब्वे के तेंज गेंदबाज हेनरी ओलंगा के एक ही ओवर में जहीर ने चार छक्के लगाए थे। 8 दिसंबर 2000 को खेले गए इस मैच को हालांकि टीम इंडिया ने एक विकेट से गंवा दिया था, लेकिन भारतीय पारी का आखिरी ओवर आज भी सबको याद है।