बैन के बाबजूद भारतीय बाजारों में बिक रहे हैं चीनी पटाखें

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-23 17:03:05
बैन के बाबजूद भारतीय बाजारों में बिक रहे हैं चीनी पटाखें

नई दिल्ली। देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो गया हैं। बाजारों में चीनी पटाखों पर बैन होने के बावजूद भी पटाखें धड़ा-धड़ बिक रहे हैं। दरअसल, दीपावली के लिए बाजार में विदेशों से आए पटाखों की बिक्री पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगा हुआ हैं। बता दें कि चीनी सहित किसी भी तरह के विदेशों से लाए गए पटाखों बेचने पर कार्रवाई होगी।

वहीं, दूसरी ओर भारत की सुरक्षा के लिए चुनौती बन रहे चीनी पटाखों पर प्रतिबंध होने के बावजूद इनकी बाजार में बिक्री बहुत ही तेजी से हो रही है। बता दें कि पॉप-पोप्स, मैच क्रैकर्स, पुल्लिंग आतिशबाजी और अन्य चाइनीज पटाखे दिल्ली के बाजारों में बिक रहे हैं। चावड़ी बाजार, चांदनी चौक में चाइनीज पटाखे आराम से उपलब्ध हो रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इस बाबत थोक विक्रेताओं ने चीनी पटाखे होने से इनकार किया लेकिन खुदरा विक्रेताओं और सड़क विक्रेताओं ने दावा किया कि अगर आप चाइनीज पटाखों की मांग करेंगे तो दुकानदार आपको वो दे देंगे इतना ही नहीं चाइनीज पटाखे लंबे समय तक यहां देखने को मिलते रहेंगे।

गौरतलब है कि केंद्र और दिल्ली सरकार ने सुरक्षा को लेकर चीनी पटाखे पर राज्य में बैन लगाया है। पिछले दिनों जल एवं पर्यावरण मंत्री कपिल मिश्रा ने इसके निर्देश जारी किए थे। इन पटाखों में खतरनाक रसायन पोटेशियम क्लोरेट है जिसका इस्तेमाल बम बनाने में किया जाता है।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार