4 दिन में बिके 100 किलो सोने के गहने

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-16 09:55:57
4 दिन में बिके 100 किलो सोने के गहने

भोपाल। 1000-500 के नोट बंद होने के एक दिन पहले से अगले चार दिन तक की अवधि में मध्यप्रदेश में करीब 100 किलोग्राम सोने के जेवरात की खरीद-फरोख्त हुई। सूत्रों के अनुसार चार दिन में बिके 100 किलो सोने के आभूषण की कीमत 33 करोड़ से अधिक है।

ये भी पढ़ें: आज से शुरू हो रहा है संसद का शीतकालीन सत्र

रिपोर्ट के मुताबिक सामान्य तौर पर चार दिनों में ये आंकड़ा बमुश्किल 10 किलोग्राम होता है। इस संबंध में डायरेक्टर जनरल सेंट्रल एक्साइज इंटेलीजेंस (डीजीसीआई) ने मप्र के करीब तीन दर्जन से ज्यादा संस्थानों को नोटिस भेजकर उनके कारोबार का ब्योरा मांगा है।

ये भी पढ़ें: कालेधन के बाद अब सोना-हीरा खरीदने वालों पर होगी सर्जिकल स्ट्राइक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की मध्यरात से 1000-500 के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था और उस दिन राष्ट्र को संबोधन के बाद मध्य रात के बीच मिली करीब चार घंटे की समयावधि में लोगों ने बैंक डिपॉजिट मशीनों से रुपए जमा किए तो आभूषण व्यापारियों के यहां से जमकर सोने के जेवर खरीदे।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल 1.46 और डीजल 1.53 रुपये लीटर हुआ सस्ता

कालेधन को इस तरह खपाने वालों पर डोर कसने के लिए अब केंद्र सरकार अपने सरकारी तंत्र के माध्यम से उन तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक डीजीसीआई द्वारा ऐसे लोगों तक पहुंचने के लिए मप्र के करीब 40 संस्थानों को नोटिस जारी किए हैं। उन्हें एक प्रारूप भेजा है जिसमें उनसे नोट बंदी के एक दिन पहले सात नवंबर से लेकर 10 नवंबर तक की चार दिन की अवधि के कारोबार की जानकारी मांगी है।

40 संस्थानों में से भोपाल के करीब 15 संस्थान हैं जिन्हें यह नोटिस भेजे गए हैं। सूत्रों के मुताबिक विभाग को अनुमान है कि भोपाल में ही करीब 25 किलोग्राम के सोने के जेवर नोट बंदी के बाद लोगों ने खरीदे। संस्थानों को यह जानकारी विभाग के दिल्ली मुख्यालय में भेजना है।

 


अन्य राज्य पर शीर्ष समाचार