बर्ड फ्लू: राजधानी दिल्ली में अब तक 17 पक्षियों की मौत

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-22 08:43:31
बर्ड फ्लू: राजधानी दिल्ली में अब तक 17 पक्षियों की मौत

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में डेंगू-चिकनगुनिया के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली के बाद ग्वालियर के चिड़ियाघर में भी पंद्रह पक्षियों की मौत हो गई है, हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि पक्षियों की मौत की वजह क्या है। इन पक्षियों की मौत की वजह जानने के लिए सैंपल को लैब में जांच करने के लिे भेजा गया है।

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में अब तक 17 पक्षियों की मौत हो गई है। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते चिड़ियाघर के बंद होने के बाद भी सरकार की तमाम कोशिशें नाकाम दिख रही हैं और पिछले 24 घंटे में 8 और पक्षियों की मौत हो गई। हौज़ खास के डीयर पार्क में भी दो पक्षी मरे हुए मिले।

चिड़ियाघर के बाद डीयर पार्क को भी बंद कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक शनिवार को दिल्ली सरकार की टीम गाजीपुर मुर्गा मंडी में पक्षियों की जांच करने जाएगी और देखेगी की कहीं खतरा चिकन तक तो नहीं पहुंच गया है। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली के हौज खास में डिस्ट्रीक्ट पार्क में मशहूर झील को भी बंद कर दिया गया है, यह पार्क 24 अक्टूबर तक बंद रहेगा।


बर्ड फ्लू के खतरे से आम जनता में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं ,दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने बर्ड फ्लू पर चिंता जताई है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी के विधायकों को वेतन में बढ़ोतरी पर ध्यान देने के बजाय सफाई पर ध्यान देना चाहिए।

कोर्ट ने केजरीवाल सरकार ने शुक्रवार को पूछा कि चिड़ियाघर में h5 नाम का फ्लू कुछ पक्षियों में फैल गया है, जिसके चलते कई पक्षियों की मौत हो चुकी है, सरकार सफाई पर ध्यान क्यों नहीं देती है। कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि प्रदेश में चिकनगुनिया और डेंगू कम हो गया तो इसका मतलब ये नहीं कि आप आराम से बैठ जाएं। 


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार