Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

गोवा में शनिवार से शुरू होगा ब्रिक्स सम्मेलन, 5 देश लेंगे हिस्सा

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-14 23:12:32
गोवा में शनिवार से शुरू होगा ब्रिक्स सम्मेलन, 5 देश लेंगे हिस्सा
गोवा में शनिवार से शुरू होगा ब्रिक्स सम्मेलन, 5 देश लेंगे हिस्सा

पणजी। गोवा में शनिवार से दो दिनों के लिए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आगाज़ होने वाला है। यह 8वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन है। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य आर्थिक और राजनीतिक मोर्चे पर पश्चिमी देशों के अधिपत्य को चुनौती देना है।

इस समिट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ राष्ट्रपति टेमर (ब्राज़ील), राष्ट्रपति पुतिन (रूस), राष्ट्रपति शी जिंनपिंग (चीन) और राष्ट्रपति ज़ुमा (दक्षिण अफ्रीका) से हिस्सा लेने वाले हैं।

यह ब्रिक्स सम्मेलन भारत के लिए खास माना जा रहा है, क्योंकि भारत इस सम्मेलन के जरिए पाकिस्तान द्वारा आतंक को पनाह देने का विरोध कर सकता है। वहीं, दूसरी तरफ भारत-रूस के साथ रक्षा समझौतों की अहम डील पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं।

पीएम मोदी ने इससे पहले ट्वीट में कहा था, 'अगले कुछ दिन में, भारत आठवें ब्रिक्स और पहले ब्रिक्स-बिमस्टेक सम्मेलन के लिए वैश्विक नेताओं की मेजबानी करेगा'। मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि, 'मैं प्रमुख वैश्विक एवं क्षेत्रीय चुनौतियों पर चीन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और रूस के नेताओं से लाभदायक बातचीत करने को लेकर आशान्वित हूं'।

प्रधानमंत्री ने कहा, 'इस साल ब्रिक्स अध्यक्ष के रूप में भारत मजबूत आर्थिक एवं लोगों के संबंधों पर जोर देता है, इससे हमें बहुत लाभ होगा'।

जानकारों का मानना है कि इस बैठक में नरेंद्र मोदी आतंकवाद पर चीन के रुख को लेकर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से नाराजगी जता सकते हैं। बता दें कि चीन ने हाल ही में आतंकी मसूद अजहर पर बैन लगाने का यूएन में विरोध किया था। अजहर वही आतंकी है जिसे 17 साल पहले कंधार हाईजैक केस में यात्रियों की रिहाई के बदले छोड़ा गया था।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार