निक्की हेली हो सकती हैं अमेरिका की अगली विदेश मंत्री

Edited by: Editor Updated: 18 Nov 2016 | 03:51 PM
detail image

वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार में भारतीय मूल की निक्की हेली को विदेश मंत्री बनाया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक निक्की के विपक्ष में न्यूयार्क के मेयर रूडी गिउलिआनी हैं।

बात दें कि भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली साउथ कैरोलिना की गवर्नर हैं। जिस समय डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार कर रहे थे उस समय निक्की ने उनका खुला समर्थन किया था।

उस समय उन्होंने कहा था कि वह न्यूयॉर्क के अरबपति कारोबारी ट्रंप को वोट देंगी। भारतीय इमीग्रेंट की बेटी हेली ट्रंप मंत्रिमंडल में नस्ली और लैंगिक विविधता लाने वाली साबित होंगी।

बुधवार की रात संवाददाताओं से बातचीत में ट्रंप की टीम के प्रवक्ता सेआन स्पिसर ने हेली को पद का प्रत्याशी बताया था। हेली के अलावा ट्रंप पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिन्गर, जनरल (रिटायर) जैक केआने, एडमिरल माइक रोगर्स और केन ब्लैकवेल से बातचीत करेंगे।

इससे पहले बुधवार दिन में साउथ कैरोलिना में ट्रंप के एक निकटतम सहयोगी ने कहा था कि मंत्रिमंडल के लिए हेली के नाम पर विचार किया जा रहा है। उन्हें विदेश मंत्रालय दिया जा सकता है। वर्तमान में अमेरिका जॉन केरी अमेरिका के विदेश मंत्री है।