ओखला पक्षी विहार में विदेशी पक्षियों के आने से आई बहार

Edited by: Editor Updated: 01 Nov 2016 | 06:16 PM
detail image

नोएडा। ओखला पक्षी विहार में रौनक दिखने लगी है। 21 से अधिक प्रजातियों के पक्षी यहां पहुंच चुके हैं। इस समय यहां 1500 से अधिक पक्षी आ चुके हैं। जबकि साइबेरियन पक्षियों का अभी इंतजार हैं।

पक्षियों के आने के साथ ही पक्षी विहार में पर्यटक तेजी से बढ़ने लगे हैं। यहां पर पर्यटकों की संख्या तीन गुना तक बढ़ गई है। प्रतिदिन 150 के करीब पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। वीकएंड पर यह संख्या और अधिक बढ़ जाती है। जबकि सितंबर के अंत तक महज 20 से 30 पर्यटक ही यहां आ रहे थे। 

पर्यटकों को ओखला पक्षी विहार का लुक भी इस बार नया देखने को मिलेगा। इसके लिए पक्षी विहार में बनी दिवार पर वॉल पेंटिंग करवाई जा रही है। वह पेंटिंग पक्षियों से संबंधित है जिसे देखकर लोग अवेयर भी हो। अभी तक इस दिवार पर लाल और सफेद पट्टी ही पेंट थी।

लेजर विजलिंग डक, स्पॉट बिल्ड डक, कॉमन किंगफिशर, वाइट ब्रेस्टेड वॉटरहेन, परपल स्वेंपहेन, कॉमन मॉरहेन, ब्लेक टेल्ड गॉडविट,  रेड वॉटल्ड लॉपिंग, रिवर टर्न, डारटर, लिटिल कॉरमोरेंट, इंडियन काॅरमोनरेंट, ग्रेट कॉरमोनरेंट,  लिटिल इरेट, इंटरमिटिएट इरेट, कैटल इरेट, इंडियन पांड हीरो, ग्रे हीरो, परपल हीरो, ब्लेक इबिस।

ओखला पक्षी विहार के रेंजर ईश्वर सिंह का कहना है कि पक्षी विहार में पक्षियों की आमद शुरु हो गई है। आगामी कुछ दिनों में साइबेरियन पक्षियों के आने की उम्मीद भी है। पक्षी विहार में पर्यटक बढ़ने के साथ ही रिक्शा वालों से बात की जाएगी। गर्मी के दौरान पर्यटकों की संख्या काफी कम हो गई थी इसलिए रिक्शा यहां से चले गए। अब उन्हें दोबारा बुलाया जाएगा।