खेलों को समवर्ती सूची में ले जाने का प्रस्ताव पारितः गोयल

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-28 13:34:29
खेलों को समवर्ती सूची में ले जाने का प्रस्ताव पारितः गोयल

नई दिल्ली। खेल मंत्री विजय गोयल ने राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) की बैठक में खेलों को भारतीय संविधान की राज्य सूची से समवर्ती सूची में लाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है। यह बैठक सरकार द्वार बुलाई गई थी।

गोयल ने कहा कि एनएसएफ खेलों को राज्य सूची से समवर्ती सूची में लाने के लिए प्रयास करने को सहमत हो गए हैं। हालांकि उन्होंने साथ में यह कहा कि इस मामले में आगे बढ़ने से पहले राज्य सरकारों से परामर्श किया जाएगा। इस बैठक में 20 से अधिक एनएसएफ ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा सभी एनएसएफ चाहते थे कि खेलों को संविधान की राज्य सूची में रखने के बजाय उसे समवर्ती सूची में शामिल करना चाहिए।

उन्होंने कहा, इसलिए हमने महत्वपूर्ण फैसला किया और आज उपस्थित एनएसएफ ने एक प्रस्ताव पारित किया कि खेलों को समवर्ती सूची में रखा जाना चाहिए। इसके लिये एक प्रक्रिया है तथा हमें राज्य सरकारों और उनके खेल मंत्रियों से परामर्श करना होगा। ताकि राष्ट्रीय खेल नीति प्रभावी तरीके से लागू की जा सके।

आपको बता दें कि, केंद्रीय कैबिनेट 1988 में भी खेलों को राज्य सूची से समवर्ती सूची में स्थानांतरित करना चाहती थी ताकि राष्ट्रीय खेल नीति प्रभावी तरीके से लागू की जा सके लेकिन 2009 में कैबिनेट ने आम सहमति नहीं बनने के कारण संविधान के 61वें संशोधन विधेयक को वापस लेने का फैसला किया था।


खेल पर शीर्ष समाचार