दिवाली से पहले सैनिकों को तोहफा

Edited by: Editor Updated: 13 Oct 2016 | 07:48 PM
detail image

नई दिल्ली। दिवाली से पहले सैनिकों के लिए खुशखबरी आई है। केंद्र सरकार ने दिवाली पर सैनिकों को अंतरिम भुगतान का तोहफा देने का ऐलान किया है। सूत्रों की माने तो रक्षा मंत्रालय ने 10 अक्तूबर को ही यह आदेश जारी कर दिया था। वहीं दूसरी तरफ सुरक्षा बलों के लिए नए वेतनमान पर चल रहे विवाद को निपटाने में रक्षा प्रमुख व सरकार लगातार प्रयासरत हैं।

ख़बरों के मुताबिक वेतन आयोग का नोटिफिकेशन लंबित होने की वजह से राष्ट्रपति ने उनके लिए अस्थायी तौर पर बकाया भुगतान को मंजूरी दे दी है। सैनिकों को मिलने वाला बकाया, डीए सहित उनके मौजूदा वेतन का 10 फीसदी होगा। इसकी गणना जनवरी 2016 के बाद से होगी। इसके मुताबिक सभी रैंक के सैन्यकर्मियों को बोनस के तौर पर एक माह का पूरा वेतन मिलेगा। सरकार की कोशिश है कि यह रकम उन्हें दिवाली के पहले मिल जाए।

दरअसल बकाया भुगतान में हुई यह देरी तीनों सेना प्रमुखों के सुरक्षाबलों के लिए आयोग के क्षतिपूर्ति ढांचे की विसंगतियां दूर करने में दखल की वजह से हुई है। तीनों सेना प्रमुखों ने कहा है कि जब तक विकलांगता क्षतिपूर्ति और पेंशन के मामले में विसंगतियों को ठीक नहीं किया जाता, तब तक वेतन आयोग की सिफारिशें उन्हें मंजूर नहीं हैं। सिविल सर्विसेज के उलट सशस्त्र बलों को वेतन आयोग की वजह से बकाया अभी तक नहीं मिल पाया है।