बर्कले में बोले राहुल-कांग्रेस में आ गया था घमंड, इसलिए हारी चुनाव

Edited by: PoojaDevi Updated: 13 Sep 2017 | 09:05 AM
detail image

वाशिंगटन। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दो दिन के अमेरिकी दौरे पर हैं। इस दौरे के दौरान उन्होंने यूनिवर्सटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले के छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर कई आरोप लगाए। उन्होंने यहां दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के बारे में अपना नजरिया भी जाहिर किया।

अमेरिका में छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में हर जगह वंशवाद है। बात चाहे राजनीति की हो, बिजनेस की हो या फिल्म इंडस्ट्री की, हर जगह वंशवाद का जोर है। इसलिए वंशवाद के नाम पर केवल उन्हें ही फोकस नहीं करना चाहिए। अखिलेश वंशवादी है, अभिषेक बच्चन वंशवादी है और अंबानी परिवार में भी वंशवाद है। उन्होंने कहा कि ये भारत है और भारत में ऐसे ही चलता है।

यह भी पढ़ें-बर्कले में राहुल का मोदी पर निशाना, नोटबंदी-GST को लेकर बोला हमला

मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि मोदी सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रही है। दलितों को बीफ खाने के शक में मारा जा रहा है, उदारवादी पत्रकारों की हत्या की जा रही है। ये सब भारत के लिए नई चीजें हैं। मोदी की विदेश नीति पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि मैं अमेरिका से उसके रिश्ते से सहमत हूं, लेकिन विदेश नीति के चलते भारत को अलग थलग न होने दे, ये भारत के लिए खतरनाक है।

वहीं, कांग्रेस को लगातार मिलती हार पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमने जो विजन बनाया था उसके लिए 10 साल का समय चाहिए था, लेकिन 2012 में कांग्रेस में घमंड आ गया, जिसके चलते पार्टी ने जनता से संवाद बंद कर दिया जो पार्टी की हार का कारण बना।