बचत खाता खुलवाना हुआ आसान, सिर्फ 20 रुपए में खुलेगा खाता

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-20 11:48:10
बचत खाता खुलवाना हुआ आसान, सिर्फ 20 रुपए में खुलेगा खाता

नई दिल्ली। अब आप सिर्फ 20 रुपए में अपना बचत खाता खुलवा सकते हैं। वैसे तो बचत खाता खुलवाने के लिए ज्यादातर ग्राहकों की पसंद बैंक होते हैं। लेकिन अब बैंक बचत खाता खुलवाने के लिए इकलौता ऑप्शन नहीं है। जी हां, आप पोस्ट ऑफिस में भी बचत खाता खुलवा सकते हैं और वो भी महज बीस रुपए में।

इस बचत खाते में आपको वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जो कि बैंक बचत खाते के जरिए आपको उपलब्ध कराते हैं। आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में अपना बचत खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने के लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म भरना होता है।

यह भी पढ़ें- 2.5 लाख से ज्यादा जमा करने वालों को इनकम टैक्स ने भेजा नोटिस

इस खाते में बैंकों की तरह न्यून्तम राशि ज्यादा रखने की जरूरत नहीं होती है। आपको महज पचास रुपए न्यूनतम बैलेंस रखना होगा। पोस्ट ऑफिस के बचत खातों पर चार फीसदी की दर से ब्याज भी मिलता है। हालांकि सरकारी नीति के अनुसार इसमें परिवर्तन भी हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस के बारे में बहुत कम लोगों को ये पता है कि बचत खाते पर ये डेबिट कार्ड की सुविधा भी देते हैं। हालांकि यदि आप चैक की सुविधा पाना चाहते हैं तो आपको 500 रुपए में अकाउंट खुलवाना होगा। साथ ही खाते में भी न्यूनतम बैलेंस भी 500 रुपए रखना होगा।

यह भी पढ़ें- अगले हफ्ते से मिलेंगे शादी के लिए 2.5 लाख, RBI से बैंकों अब तक नहीं मिले निर्देश

आप बचत खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। नॉमिनेशन की सुविधा अकाउंट खुलवाते समय और बाद में भी मिल सकती है।

एक पोस्ट ऑफिस में एक ही नाम से खाता खुलवाया जा सकता है। आप नाबालिग के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं। खास बात ये है कि 10 या अधिक उम्र के बच्चों का पोस्ट ऑफिस में न सिर्फ खाता खुल सकता है बल्कि वे इसे ऑपरेट भी कर सकता है।

यह भी पढ़ें- ईबे पर ऑनलाइन बिक रहे हैं 2000 के नोट

खाते को एक्टिवेट रखने के लिए तीन फाइनेंशियल र्इयर के दौरान एक बार ट्रांजेक्शन होना जरूरी है। यहां पर दस हजार रुपए तक के जमा पैसे के ब्याज पर कोर्इ टैक्स नहीं लगता है।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार