ब्रेकअप के बाद, ऐसे खुद को संभालें

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-26 15:28:31
ब्रेकअप के बाद, ऐसे खुद को संभालें

नोएडा। कहते है कि प्यार जिनता खूबसूरत एहसास है शायद ही दुनिया में ऐसा दूसरा कोई एहसास नहीं, तभी तो जब प्यार में दिल टूटता है तो जिंदगी में अलग ही रास्ते पर चल पड़ती है।

कई लोग इस दर्द से बाहर निकल आते है तो कई लोग इससे निकलने की कोशिश ताउम्र करते रहते है। हालही में हुई एक स्टडी के दौरान पता चला है, कि लड़कों के मुकाबले लड़कियों को ब्रेकअप इमोशनली ज्यादा परेशान करता है।

हालांकि रिसर्चर मानते हैं कि जब लड़कियां ब्रेकअप के फेज से बाहर आती हैं तो वो और ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाती हैं। मगर लड़को में इसका उलट है। लड़के ब्रेकआप से जल्दी मूव ऑन कर लेते हैं लेकिन पूरी तरह से कभी भी नहीं संभल पाते। तो इसलिए जरूरी है वो बातें जानना ताकि ब्रेकअप के बाद आप खुद को कैसे संभालें, फिर वो चाहे बात लड़कों की हो या लड़कियों की :
1. खुद को संभलने को समय दें और अपने आप को रखे व्यस्त :

कहते कई बार भावनाओं को संभालना मुश्किल हो जाता है लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आप इसे अपनी किस्मत मान ले, आप खुद को इस स्थिति से निकलने का समय दें और ज्यादा से ज्यादा अपने आपको समय के अनुसार अपने काम में खुद को बांध लेंगे तो खुद ब खुद आपको अपने काम की चिंता रहेंगी, फिर आप देखे कि एक महीने में या फिर दो महीने में खुद को पूरी तरह संभाल लेंगे साथ ही अच्छा महसूस करेंगे।

2. सोशल मीडिया से भी दूर कर दें अपने एक्स को :

दिल से तो किसी को भी दूर किया जा सकता है लेकिन आजकल के समय में सोशल मीडिया कहीं न कहीं से कोई ना कोई लिंक निकालकर उनकी याद दिला ही देती है। जिन यादों से आप दूर जाना चहते है, मगर सोशल मीडिया आपको उन यादो के और करीब ले जाती है जिनसे आप दूर जाना चहते है। मगर आपको परेशान होने कि जरूरत नही हैं। बस आपको करना ये है, कि आपको अपने एक्स को हर साइट से अन फॉलो कर और आपनी फोन लिस्ट से भी अपने एक्स का नंबर डिलीट करना देना है ताकि उसकी याद आपको कभी गलती से भी ना परेशान करें।

3. एक्स को लेकर सोचें कि, सब खत्म हो गया :

भावनाओं में बहने के बजाय आपको ये बात सोचनी चाहिए की आपका रिश्ता खत्म हो गया है। अब वो शख्स आपकी जिंदगी में कोई मायने नहीं रखता है। जितनी जल्दी मान लेंगे कि अब आपको रिश्ता खत्म हो चुका है, उतनी ही जल्दी आप इस दर्द से बाहर आने में साफल रहेंगे। कहते है कि अगर रिश्ते में ज्यादा झगड़ा हो या कोई बात आपको परेशान कर रही है तो,ऐसे में आप अपने पार्टनर से बात करें और अगर बात ना बने फिर उसके बाद ब्रेकअप होना सही है। और इस बात से आपको डील करना होगा। खूब रोने के बाद खुद को बोले बस अब आपको खुश रहना है क्योंकि जिंदगी में अभी बहुत कुछ करना बाकी है।