मेकअप करने से पहले जरूरी है ये बातें जानना

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-16 16:56:16
मेकअप करने से पहले जरूरी है ये बातें जानना

नोएडा। आजकल के जमाने में लुक्स का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, फिर चाहे वो ऑफिस हो, कॉलेज हो या फिर पार्टी हो। एक अलग और फैशनेबल लुक सबको आपकी तरफ आकर्षित करता है।

सुंदर और मुस्‍कुराता चेहरा हर किसी का ध्‍यान अपनी ओर खींच लेता है और ऐसे में इसकी चमक और निखार को बढ़ाने के लिए मेकअप की मदद लेना कोई बुरी बात नहीं हैं।

मेकअप करना गलत बात नहीं है, लेकिन अगर सही तरीके से ना किया जाए तो यह आपको खूबसूरत की बजाय बदसूरत बना सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि मेकअप अप्लाई करने से पहले आपको उसके बारे में कुछ बेसिक बातें पता हों।

1. पाउडर का सही इस्तेमाल
पाउडर लगाने से मेकअप निखर कर आता है लेकिन पाउडर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये पूरे चेहरे पर बराबर लगा हो। वरना ये स्मूद लुक देने के बजाय भद्दा नजर आने लगता है।

2. कंसीलर का इस्तेमाल सही हो
कंसीलर का इस्तेमाल ध्यान से करना चाहिए। उंगलियों से टैप करके इसे आंखों के नीचे और नाक के आस-पास लगाना चाहिए। उसके बाद कंसीलर ब्रश की मदद से इसे फाइनल टच देना चाहिए। हाथों से कभी भी फाइनल टच देने के बारे में ना सोंचे, क्योंकि ऐसा करने से वो आपके चेहरे को खराब कर सकता है।

3. ब्लश होना चाहिए परफेक्‍ट
ब्लश आपके लुक को परफेक्ट बनाता है लेकिन ब्लश का सही रंग लगाना बेहद जरूरी है। ब्लश बहुत हैवी नहीं होना चाहिए, बिल्कुल हल्का लगा होना चाहिए।

4. लिप लाइनर
लिप लाइनर का रंग लिपस्टिक के रंग से मेल खाता हुआ होना चाहिए। इसका इस्तेमाल सिर्फ बाहरी हिस्से को उभारने के लिए करें, होंठों को भरने के लिए नहीं। कभी भी लिप लाइनर का शेड लिपस्टिक के रंग से अलग नहीं होना चाहिए।

5. ट्रेंड के अनुसार आंखों का मेकअप
आंखों की सुंदरता को और बढ़ाने के लिए आई मेकअप को ट्रेंड के अनुसार करना ही बेहतर होता है। वैसे तो आंखों पर करीने से लगा काजल और आईलाइनहर ही काफी हद तक सुंदर बना देता है लेकिन खास मौके पर इनके मेकअप पर ध्‍यान देना जरूरी होता है।

6. आईब्रो पेंसिल
आईब्रो में रंग भरते समय एक ही शेड का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। कई रंगों के इस्तेमाल से आईब्रो अजीब दिख सकती है।