दिवाली पर 2500 रुपए में कर सकेंगे हवाई सफर, सरकार जल्द कर सकती है ऐलान

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-20 14:02:15
दिवाली पर 2500 रुपए में कर सकेंगे हवाई सफर, सरकार जल्द कर सकती है ऐलान

ऩई दिल्ली। दीवाली से पहले घर जाने वालों को मोदी सरकार तोहफा दे सकती है। दरअसल मोदी सरकार आम आदमी को सस्ते हवाई सफर का तोहफा देने की तैयारी में है। केंद्र सरकार द्वारा इसी साल जुलाई माह में नई एविएशन पॉलिसी को मंजूरी दी गई, जिसके तहत एक घंटे की उड़ान के लिए किराया 2,500 रुपए (टैक्स सहित) हो जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बात की घोषणा 21 अक्टूबर तक हो सकती है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार को उम्मीद है कि देश का विमानन क्षेत्र साल 2022 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन क्षेत्र बन जाएगा। इसके तहत छोटे शहरों की दूरी कम समय में तय करना आसान हो जाएगा।सूत्रों का यह भी कहना है कि हवाई सफर को सस्ता करने का सरकार का उद्देश्य छोटे शहरों में भी हवाई यात्रा को बढ़ावा देना है।

बता दें कि सरकार की नई पॉलिसी में छोटे शहरों में हवाई सफर की सुविधा शुरू करने वाली कंपनियों का 80 फीसदी तक घाटा की भरपाई सरकार करने वाली है। लेकिन सरकार की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि वह महज 2500 रुपए में हवाई यात्रा के लिए सिर्फ 3 साल तक ही घाटे की भरपाई की जाएगी।

जानकारों का कहना है कि सरकार का लक्ष्य साल 2022 तक 30 करोड़ एयर टिकट की सालाना बिक्री करने का है। अगर अंतरर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा की बात करें तो सरकार का लक्ष्य 2027 तक 20 करोड़ सालाना टिकट बिक्री का है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार