PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ दिया कड़ा संदेश

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-11 19:38:41
PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ दिया कड़ा संदेश

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ऐशबाग में हो रहे दशहरा उत्सव में शिरकत किया। रामलीला के मंच पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने राम-लक्ष्मण और हनुमान की आरती की। इस दौरान ऐशबाग में रामलीला के आयोजकों की ओर से पीएम मोदी को चांदी का सुदर्शन चक्र, चांदी का धनुष-बाण, गदा भेंट स्वरूप दिया गया।

ऐशबाग रामलीला ग्राउंड में हजारों की संख्या में भीड़ मौजूद थी और ग्राउंड से बाहर लोगों के लिए 32 एलईडी टीवी की व्यवस्था की गई थी, जिस पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जा रहा था। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरूआत जय श्रीराम के उद्घोष के साथ की और लखनऊ के ऐतिहासिक रामलीला में शामिल होने को अपना सौभाग्य बताया।

प्रधानमंत्री मोदी रामलीला ग्राउंड में अपने भाषण की शुरूआत मां सीता के रक्षा के लिए अपनी जान की आहुति देने वाले जटायु से की। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सबसे पहले जटाय़ु लड़े और अनाचार, दुराचार के खिलाफ हमें भी जटायु ही बनना चाहिए।उन्होंने कहा कि जटायु ने एक नारी की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर किया था।

उन्होंने रामलीला पर रावण को जलाने की परंपरा को व्यक्तिगत जीवन में आत्मसात करने की वकालत करते हुए कहा कि दशहरे के अवसर पर हमें अपने अंदर से 10 रावणों को खत्म करना होगा।

उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा कि आतंकवाद मानवता का दुश्मन है और आतंकवादिओं की मदद करने वालों को माफ नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों को एकजुट होकर आतंकवाद के खिलाफ खड़ा होना चाहिए और अगर आतंकवाद को खत्म करना है तो पूरी दुनिया को एकजुट होकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ना होगा। 

उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर बोलते हुए कहा कि 21वीं सदी में महिलाओं को न्याय और एक समान अधिकार मिलने चाहिए। यह समय बेटियों के गौरव करने का है।

उन्होंने आगे कहा कि आज पूरा देश गर्ल्स चाइल्ड -डे मना रहा है, लेकिन भारत में आज भी बेटियों की हत्या कोख में कर दी जा रही है। हमें बेटियों के पैदा होने पर जश्न मनाना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने रियो ओलंपिक में  भारत की बेटियों के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश की बेटियों ने भारत का नाम रोशन कर दिया है और हमें उन्हें बराबरी का हक देना चाहिए।

ऐशबाग रामलीला ग्राउंड में प्रधानमंत्री मोदी ने जय श्रीराम के उद्घोष के साथ अपने संबोधन की शुरूआत की और अपने भाषण का समापन भी जय श्रीराम के जयघोष के साथ खत्म किया। संबोधन के बाद प्रधानमंत्री ग्राउंड पर मंचित हो रहो रामलीला का भी आनंद लिया। 

रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी रावण दहन में शामिल नहीं होंगे और रामलीला मंचन देखने के बाद सीधे दिल्ली रवाना हो जाएंगे। 


उत्तर प्रदेश पर शीर्ष समाचार