जाकिर नाइक के विदेशी फंड पर गृह मंत्रालय लगाएगा रोक

Edited by: Editor Updated: 02 Nov 2016 | 10:38 AM
detail image

नई दिल्ली। भारतीय गृह मंत्रालय ने जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को विदेशों से मिलने वाले चंदे पर रोक लगाने की कवायद तेज कर दी है। मंत्रालय द्वारा इसके लिए फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्यूलेशन एक्ट (एफसीआरए) के रजिस्ट्रेशन को रद्द किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले जाकिर नाइक के एजुकेशनल ट्रस्ट की भी जांच हो चुकी है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय की ओर से जाकिर नाइक के ट्रस्ट को बंद करने के संबंध में एक ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। इस ड्राफ्ट के तैयार होने के बाद इसे कैबिनेट की मीटिंग में रखा जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय का ड्रॉफ्ट महाराष्ट्र पुलिस के इनपुट पर आधारित हैं। गृह मंत्रालय के पास जाकिर नाइक के कई ऐसे भड़काऊ भाषण मौजूद हैं, जो आतंकवाद के प्रति युवाओं को प्रेरित करते हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र पुलिस की ओर से भी जाकिर नाइक के खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज कराए गए हैं। जाकिर नाईक पर इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के फंड से पीस टीवी पर कई अनुचित प्रोग्राम चलवाने का आरोप है।
आपको बता दें कि पीस टीवी में दिखाए गए भाषण में जाकिर नाइक सभी मुसलमानों को आतंकवादी बनने की सलाह दे रहा है। जाकिर नाईक यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में अपने भड़काऊ भाषण की वजह से प्रतिबंधित हैं।