सिर्फ राहुल गांधी ही नहीं, 13 लाख लोग हुए हैं हैकिंग का शिकार

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-12-01 20:30:48
सिर्फ राहुल गांधी ही नहीं, 13 लाख लोग हुए हैं हैकिंग का शिकार

नई दिल्ली। अभी जब राहुल गांधी और कांग्रेस का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल हैक हुआ तो लोगों ने इंटरनेट पर उनका मजाक बनाना शुरु कर दिया। लेकिन असल में यह मजाक नहीं बल्कि गंभीरता से सोचने वाला विषय है। क्योंकि इन खतरनाक हैकर्स का टार्गेट हम और आप भी बन सकते हैं या यो कहें की आप बन चुके हैं।

अगर आप भी जीमेल यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि अगर सूत्रों की मानें तो 1 मिलियन गूगल अकाउंट की सिक्युरिटी में सेंध लग चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक हैकर्स 1.3 मिलियन गूगल अकाउंट्स के ईमेल्स, फोटोज और जरूरी दस्तावेज में सेंध मारी है। इसकी वजह गूगल प्ले स्टोर बना है जिसके ऐप्स के जरिए हैकर्स ने अकाउंट्स को इंफेक्ट किया है।

यह भी पढ़ें- सोने पर भी सर्जिकल स्ट्राइक, अब सोना रखने पर भी लगेगा टैक्स

इस हैकिंग का खुलासा साइबर सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट ने किया है। हालांकि गूगल का कहना है कि हैकर्स ने अभी तक जानकारियां नहीं चुराई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक हैकर्स ने डिजिटल टोकन्स चुरा लिए हैं जिसके जरिए वो किसी के ईमेल में घुस सकते हैं।

यह भी पढ़ें- नहीं होगी सैलरी मिलने में कोई दिक्कत, सरकार ने कर ली पूरी तैयारी

सबसे पहले हैकर्स ने नए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को अपना निशाना बनाया और फिर उसके जरिए उनके स्मार्टफोन में कुछ ऐप इंस्टॉल करने शुरू किए। उन्होंने इस बात का भी ध्यान रखा कि इससे स्मार्टफोन यूजर को पता न चले कि कोई ऐप इंस्टॉल हुआ है। एंड्रॉयड के सिक्योरिटी डायरेक्टर एंड्रू लिड्विन ने ब्लॉगपोस्ट पर कहा है कि कंपन ने गूगल प्ले स्टोर से वैसे ऐप हटा लिए हैं जिनपर शक था।

यह भी पढ़ें- D cold और Corex जैसी दवाओं को बैन करने के लिए HC ने लगाई केंद्र को फटकार

हैकर्स ने यूजर्स के स्मार्टफोन में ऐसे एडवर्टाइजिंग मैलवेयर भी भेजे हैं जो यूजर्स को ट्रैक करता है और इनके डेटा को बाजार में बेचता है। गूगल का कहना है कि कंपनी ने ऐसे 150,000 साइबर अटैक्स को नाकाम किया है। सिक्योरिटी फर्म चेक प्वॉइंट के रिसर्चर्स ने कहा है कि 13,000 डिवाइस कि सुरक्षा में रोजाना सेंध लग रही है।

ऐसे चेक करें अपना अकाउंटः

साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने एक वेबसाइट तैयार किया है जिसके जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपका अकाउंट हैक हुआ है या नहीं। इस वेबसाइट Gooligan.CheckPoint.com पर जाएंगे तो आपको अपना ईमेल आईडी दर्ज करने को कहा जाएगा। इसके बाद यहां आपको बताया जाएगा कि आपके अकाउंट में सेंध लगाई गई है या नहीं।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार