बैंकों से कालेधन को सफेद करने का तरीका पूछ रहे हैं लोग

Edited by: Editor Updated: 15 Nov 2016 | 07:44 PM
detail image

नई दिल्ली। सरकार के नोट बंदी की घोषणा के बाद से लोगों ने बैंक में काम करने वालों का सुख चैन छीन लिया है।  बैंक अधिकारियों से लेकर अन्य स्टाफ को लोग फोन कर कालेधन को सफेद करने का तरीका पूछ रहे हैं।

भारतीय स्टेट बैंक के एक अधिकारी के अनुसार उनके पास रोजाना ऐसे ढेरों कॉल्स आ रहे हैं कि कालेधन को सफेद करने का तरीका क्या है? इसके लिए वह सरकारी तरीके से लेकर किसी भी तरह का जुगाड़ लगाने तक को तैयार हैं। लोग किसी भी तरह से पैसे को नई करेंसी में कन्वर्ट करवाने को तैयार हैं।

ये भी पढ़ें-6000 करोड़ की नकदी के साथ बिजनेसमैन ने किया आत्मसमर्पण

बैंक अधिकारी के अनुसार इसके लिए लोग उन्हें 10 से 30 फीसदी तक कमीशन भी देने को तैयार हैं। हालांकि उनके मना करने के बावजूद वह बार-बार उन्हें कॉल कर रहे हैं। कुछ लोगों के बार-बार कॉल करने पर पुलिस में शिकायत करने की बात करने से कॉल आने बंद हुए। इसके बावजूद रोजाना सैकड़ों कॉल आ रहे हैं। इसलिए उन्होंने अधिकतर अंजान कॉल रिसीव करने ही बंद कर दिए हैं।

वहीं कुछ बैंक कर्मियों के अनुसार उनके पास जो भी कस्टमर नोट एक्सचेंज, जमा कराने और निकालने के लिए आ रहे हैं, वह भी अधिक विड्राल से एक्सचेंज कराने के तरीके पूछ रहा है। कुछ लोग जो जरूरतमंद हैं और उनका सारा पैसा सफेद है, वह इसके लिए सरकारी तरीके ही पूछ रहे हैं।

ये भी पढ़ें- अकाउंट में कैश जमा करने पर आयकर विभाग की रहेगी नजर

कुछ बैंक अधिकारियों के अनुसार लोग अपनी ब्लैक मनी को जनधन खातों या अन्य तरह के खातों के जरिए कन्वर्ट कराने की प्रक्रिया पूछ रहे हैं। वहीं कई लोग करेंसी एक्सचेंज की मौजूदा प्रक्रिया के जरिए भी ब्लैक मनी सफेद में कन्वर्ट करवाने के लिए हर तरह के तरीके अपना रहे हैं।