फिल्म से पहले चलेगा राष्ट्रगान, स्क्रीन पर दिखाना होगा तिरंगाः सुप्रीम कोर्ट

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-30 12:59:10
फिल्म से पहले चलेगा राष्ट्रगान, स्क्रीन पर दिखाना होगा तिरंगाः सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के सभी सिनेमाघरों को फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्र गान बजाने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए और स्क्रीन पर तिरंगा दिखाया जाना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि सभी नागरिकों को राष्ट्रगान और राष्ट्र ध्वज का सम्मान करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- गठबंधन की तरफ से राहुल गांधी ही होंगे पीएम पद के उम्मीदवारः कांग्रेस

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्देश में कहा है कि राष्ट्रगान का व्यसायिक फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। कोर्ट ने यह भी कहा कि राष्ट्रगान को आपत्तिजनक चीजों पर प्रिंट नहीं किया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने ये निर्देश एक जनहित याचिका की सुनवाई के बाद दिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राष्ट्रगान का संक्षिप्त रूप नहीं बजाया जा सकता, पूरा राष्ट्रगान बजाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- मनोज तिवारी दिल्ली के व नित्यानंद राय बने बिहार के बीजेपी अध्यक्ष

गौरतलब है कि इस जनहित याचिका को श्याम नारायण चौकसे की तरफ से दायर किया था। याचिका में सुप्रीम कोर्ट से यह निर्देश देने की मांग की गई थी कि देशभर में सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए। याचिका में मांग की गई थी कि राष्ट्रगान को सरकारी समारोहों और कार्यक्रमों में गाने के बारे में उचित नियम और प्रोटोकॉल तय होने चाहिए।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार