अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: हिलेरी-ट्रंप में होगी कांटे की टक्कर

Edited by: Editor Updated: 08 Nov 2016 | 09:33 AM
detail image

वाशिंगटन। विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में मंगलवार सुबह राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होने वाले हैं। हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर है। अंतरिक्ष यात्री शेन किमबॉग ने अंतरिक्ष से अपना मतदान किया।

अगले 24 घंटों में फैसला हो जाएगा कि अमेरिका की जनता के दिलों पर कौन राज करेगा। बुधवार सुबह 6 बजे तक आखिरी वोटिंग होगी और मंगलवार सुबह 10.30 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी।

इस चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी का ईमेल कांड और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी पर यौन उत्पीड़न के आरोप जैसे विवाद भी साथ साथ चल रहे हैं।

अगर हिलेरी जीत जाती हैं तो वे अमेरिका की प्रथम महिला राष्ट्रपति होंगी। हिलेरी और ट्रंप ने सोमवार को अमेरिकी जनता को लुभाने की अंतिम कोशिश की और एक दूसरे पर तीखे वार किए।

ट्रंप ने वर्जीनिया में वाशिंगटन डीसी के एक उपनगर लीसबर्ग में उत्साहित समर्थकों से कहा, हम जीतने जा रहे हैं। हमें सर्वकालिक सबसे बड़ी जीत मिलने जा रही है।

उन्होंने लोवा, कोलारैडो,मिनीपोलिस,मिशिगन और पेनसीलवानिया में भी रैलियों को संबोधित किया। दोनों उम्मीदवारों ने अपनी पूरी कोशिश करते हुए प्रचार किए हैं।

चुनाव में जीत के लिए कम से कम 270 निर्वाचकमंडल वोटों की जरूरत होगी। आपको बता दें कि अमेरिका में भारत जैसे चुनाव नहीं होते हैं। यहां 50 राज्यों में अलग-अलग वोटिंग होती है और उसके मुताबिक ही फैसला होता है।

एनबीसी न्यूज और द वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण में हिलेरी को ट्रंप से 4 फीसदी अंक से आगे दिखाया गया था। वहीं, वेबसाइट फाइव थर्टी ऐट के मुताबिक हिलेरी के जीतने की 65 फीसदी संभावना है।