पाकिस्तान से अपने 8 राजनयिक वापस बुला सकता है भारत

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-03 10:16:43
पाकिस्तान से अपने 8 राजनयिक वापस बुला सकता है भारत

नई दिल्ली। पाकिस्तान में रह रहे भारतीय राजनायिकों को भारत वापस बुला सकता है। सूत्रों का कहना है कि भारतीय अधिकारियों को इस्लामाबाद में रह रहे अधिकारियों की सुरक्षा में समझौता बता रहे हैं, जिसके कारण उन्हें वापस अपने वतन बुलाने की कवायद तेज हो गई है। 

बता दें कि भारत में जासूसी करने के मामले में पाकिस्तान ने नई दिल्ली स्थित अपने उच्चायोग के 6 कर्मचारियों को बुधवार को वापस बुला लिया है। कुछ दिनों पहले ही कथित जासूसी को लेकर पाकिस्तानी उच्चायोग के कर्मचारी महमूद अख्तर को भारत ने देश से बाहर निकाल दिया था। पाकिस्तानी उच्चायोग के जिन 6 अधिकारियों ने भारत छोड़ा है उनमें चार वरिष्ठ राजनयिक शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत भी अपने 8 राजनयिकों को इस्लामाबाद से वापस बुलाने की योजना बना रहा है क्योंकि इनके नाम और तस्वीरें वहां की मीडिया में प्रकाशित और प्रसारित हुई है। पाकिस्तानी उच्चायोग के सूत्रों के अनुसार भारत छोड़ चुके अधिकारियों में वाणिज्यिक दूत सैयद फर्रख हबीब और प्रथम सचिव खादिम हुसैन, मुदस्सर चीमा तथा शाहिद इकबाल शामिल हैं।

अख्तर ने इन अधिकारियों के नाम जासूसी प्रकरण में पूछताछ के दौरान बताए थे। सूत्रों ने आरोप लगाया कि, ‘‘इस खराब माहौल में अधिकारियों के लिए काम करना नामुमकिन होने के बाद फैसला लिया गया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत सरकार हमारे राजनयिकों को धमका रही है और ब्लैकमेल कर रही है। इसलिए इस स्थिति में हमारे लिए इस देश में रहना और काम करना मुश्किल है।’’


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार