Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

नई करेंसी में गांधी ही नहीं, पीएम मोदी की भी तस्वीर है!

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-19 14:20:11
नई करेंसी में गांधी ही नहीं, पीएम मोदी की भी तस्वीर है!
नई करेंसी में गांधी ही नहीं, पीएम मोदी की भी तस्वीर है!

नई दिल्ली। 2000 और 500 रुपए के नए नोट में पीएम मोदी के भाषण के वीडियो की बातें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। दावा है कि नए नोट को स्मार्टफोन से स्कैन करने पर पीएम का वह भाषण सुना जा सकता है जो उन्होंने कालेधन और भ्रष्टाचार को लेकर गत 8 नवंबर को रात 8 बजे दिया था।

ये भी पढ़ें- रिलायंस ग्लोबल ने पेश किया अंतर्राष्ट्रीय कॉलिंग एप

हालांकि जब इस दावे को लेकर नए नोटों की क्रॉस चेकिंग की गई तो उक्त दावे को बिल्कुल सच पाया गया। नए नोट को स्मार्टफोन में एक एप की सहायता से स्कैन करने के बाद कालेधन और भ्रष्टाचार को लेकर पीएम मोदी के दिए गए भाषण को सुना जा सकता है।

ऐसे करें वीडियो की जांचः

इस दावे की पड़ताल आप भी 500 और 2000 के नए नोट व अपने स्मार्टफोन में एक एप के जरिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर Modi Keynote नाम का एक एप डाउनलोड करना होगा, जो एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

एप डाउनलोड करने के बाद एक क्लिक सीधे मोबाइल के कैमरे को चालू कर देती है। इसके बाद 2000 या 500 के नए नोट के ऊपर स्मार्टफोन का कैमरा लेकर जाएं। स्कैन करने के बाद आप पीएम मोदी के भाषण को सुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- पेटीएम से अब पैसे सीधे बैंक खाते में कर सकेंगे ट्रांसफर

कैमरे का एंगल सही होते ही पीएम के भाषण का वीडियो शुरू हो जाता है। हालांकि वीडियो नोट पर नहीं स्मार्टफोन पर नजर आता है, लेकिन इसके लिए स्मार्टफोन नए नोट के ठीक ऊपर या सामने होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- जाकिर नाइक के खिलाफ NIA ने दर्ज की FIR, 10 ठिकानों पर छापेमारी

आपको बता दें नोट से कैमरे को हटाते ही वीडियो खुद-ब-खुद बंद हो जाता है। गौरतलब है कि पुराने नोट पर यह वीडियो नहीं चलता है। ऐसा नए नोट में किसी बारकोड सिस्टम की वजह से संभव है, क्योंकि जब एक नोट की फोटो को कम्प्यूटर पर भी स्कैन किया गया तब भी भाषण का वीडियो शुरू हो गया।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार


x