Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

नोटबंदी के दौरान फर्जी कंपनियों ने किया 21 हजार करोड़ का हेरफेर

Edited By: Ankur Maurya
Updated On : 2017-12-06 17:30:05
नोटबंदी के दौरान फर्जी कंपनियों ने किया 21 हजार करोड़ का हेरफेर via
नोटबंदी के दौरान फर्जी कंपनियों ने किया 21 हजार करोड़ का हेरफेर

नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले को लेकर बीते कुछ समय में मोदी सरकार की आलोचना हुई है, लेकिन मोदी सरकार ने अपने तरकों से सबको जवाब दिया है। वहीं ऐसे ही एक आंकेड़े के मुताबिक नोटबंदी के दौरान करीब कई कंपनियों ने 21,000 करोड़ का हेरफेर किया गया

रिपोर्ट के मुताबिक यह हेरफेर देश में मौजूद 62,300 कंपनियों ने अपने 88,000 बैंक खातों का सहारा लेते हुए किया है। ये कंपनिया अब कंपनी ऐक्ट के तहत डीरजिस्टर की जा चुकी है, इन कंपनियों को बीते 2 साल तक निष्क्रीय रहने अथवा नियामकों का पालन नहीं करने के लिए डीरजिस्टर किया गया है।

केन्द्र सरकार के मुताबिक लगभग 1.6 लाख ऐसी कंपनियों की जांच और चल रही है जिसके बाद हेरफर की गई 21,000 करोड़ रुपए की रकम में बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। हालांकि केन्द्र सरकार अब उन बैंकों के खिलाफ कदम उठाने की पहल कर रही है जिन्होंने ऐसी कंपनियों के ट्रांजैक्शन की सूचना टैक्स विभाग को तुरंत मुहैया नहीं कराई।

लिहाजा केन्द्र सरकार ने इन कंपनियों से जुड़ी सभी मौजूद सूचना सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स(सीबीडीटी), फाइनेनशियल इंटेलिजेंस यूनिट, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समेत सभी प्रवर्तन विभागों को सौंप दिया है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार


x