विमान में गैलेक्सी नोट 7 लेकर यात्रा करने पर पड़ेगा जुर्माना

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-15 18:30:02
विमान में गैलेक्सी नोट 7 लेकर यात्रा करने पर पड़ेगा जुर्माना

वाशिंगटन। सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के कई हैंडसेटों में आग लगने की घटना के मद्देनजर अमेरिका का परिवहन विभाग चौकन्ना हो गया है। इन घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए अमेरिका में परिवहन विभाग ने एक आपातकालीन आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक विमानों में ये र्स्माटफोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

शुक्रवार को यात्रियों और चालक दल के सदस्यों पर विमान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन रखने पर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश जारी किया गया था जिसे शनिवार दोपहर से लागू कर दिया गया। इस आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि अमेरिका में आने वाले या यहां से जाने वाले विमानों में नोट 7 नहीं ले जाए जा सकेंगे। न ही उन्हें विमानों में ले जाए जाने वाले बैगों में पैक किया जा सकेगा।

परिवहन विभाग ने ये साफ कर दिया है कि इन फोनों के साथ यात्रा करने की कोशिश करने वाले यात्रियों से फोन जब्त कर लिए जाएंगे और उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। सैमसंग ने बैटरी के निर्माण में खामी का हवाला देते हुए 25 लाख स्मार्टफोन वापस ले लिए थे।

परिवहन मंत्री एंटनी फॉक्स ने कहा, ‘हम यह बात समझते हैं कि विमान में इन फोनों को ले जाने पर प्रतिबंध लगाने से कुछ यात्रियों को असुविधा होगी लेकिन विमान में सवार यात्रियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है।’उन्होंने कहा, ‘हम यह अतिरिक्त कदम इसलिए उठा रहे हैं क्योंकि विमान में आग लगने की एक भी घटना होने से विमान में सवार लोगों की जान जाने और उन्हें गंभीर चोट लगने का बहुत खतरा है।’

इस आदेश के लागू होने से अब अमेरिका जाने वाले और वहां से आने वाले विमानों में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 फोन लेकर यात्रा करना संभव नही है।


गैजेट/ टैक्नोलॉजी पर शीर्ष समाचार